राशिफल अप्रेल 2019

मेष राशि--
मेष राशि वालों के लिए इस माह का पूर्वार्ध अत्यंत ही लाभकारी रहेगा ।अप्रेल माह के प्रारंभ में उच्च के सूर्य लग्नेश के साथ लग्न में विराजमान हैं अतः इस माह आप अत्यधिक उर्जावान महसूस करेंगे ।  नए रिश्ते पनपेंगे और प्रेम के मामले में भी सफलता मिलेगी । आप अपने सगे – सम्बन्धियों से लाभ और सहयोग मिलने की अपेक्षा कर सकते हैं । कला क्षेत्र से जुड़ें लोगों को विशेष लाभ की सम्भावना है ।जमीन – जायदाद खरीदने के लिए भी उपयुक्त समय है ।
जीवनसाथी के मध्य विवादों से बचें, पैतृक संपत्ति में हक की लड़ाई लंबी खिंच सकती है, सूझबूझ व धैर्य से चलें।
भाग्यशाली अंक 8, भाग्यशाली रंग नीला।


वृषभ :  अत्यधिक सावधानी बरतने का समय है। इस अप्रेल माह अतः व्यापारिक कार्यों और धन सम्बंधित मामलों में जल्दबाजी से काम ना लें , हानि होने की सम्भावना बनी हुई है । अप्रेल का यह महिना आपके बच्चों के लिए कुछ बेहतर है , बच्चे आपके ख़ुशी का कारण बनेगें । परिवार में महिलाओं के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें । पारिवारिक लोगों के साथ मिलकर रहें अन्यथा विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन रही है ।महीने के मध्य भाग में कार्यस्थल पर अतिरिक्त बोझ बढ़ सकता है। पूंजी निवेश में सतर्कता अपेक्षित रहेगी। जीवनसाथी के मध्य छोटे-छोटे मतभेदों की आशंका है, सूझबूझ लाभकारी रहेगी।
भाग्यशाली अंक 3, भाग्यशाली रंग निम्बू पिला।


मिथुन :  मिथुन राशि वालों के लिए अप्रेल का राशिफल कह रहा है कि व्यापार को और बढ़ाने के लिए प्रयास करें यह समय आगे बढ़ने के लिए अत्यंत ही उपयुक्त है । जो लोग अपनी नौकरी को परिवर्तित करके कुछ बेहतर विकल्प की तलाश में हैं उनके लिए भी अच्छे अवसर आयेंगे ।  घर में कुछ शुभ और मांगलिक कार्य हो सकते हैं । अप्रेल माह के अंत में आर्थिक मामलों में थोड़ी सावधानी बरतें । प्रेम-प्रसंगों में अनबन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। तीखी प्रतिक्रिया से बचें। पूंजी निवेश में लाभ के योग रहेंगे। भवन निर्माण व विक्रय में छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सावधानी बनाए रखें।
भाग्यशाली अंक 9, भाग्यशाली रंग चमेलिया।


कर्क:  शारिरिक  स्वास्थ्य के मामले में  आपको थोड़ी सावधानी रखनी होगी वरना मौसम से सम्बंधित परेशानियाँ उत्पन्न हो सकती है ।वैसे अधिकांशतः ग्रह इस समय आपके अनुकूल हैं अतः अपने कार्यों के मामले में जरा भी लापरवाही ना बरतें बल्कि अति उत्साह के साथ आगे बढ़ें । जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उन्हें इस माह निराश नहीं होना पड़ेगा । प्यार के मामले में थोड़ी निराशा या जेवण साथी से कुछ मतभेद की संभावना है । प्रेम-प्रसंगों में अनबन की स्थिति उभर सकती है। स्वास्थ्य समृद्ध रखने के जरूरी उपायों पर अमल होगा। धार्मिक यात्रा के योग रहेंगे। जमीन-जायदाद के कार्यों में किस्मत साथ देगी।
भाग्यशाली अंक 1 और 8, भाग्यशाली गुलाबी।

सिंह : सिंह राशि वालों के लिए अप्रेल माह के प्रारंभ में कुछ ऐसी घटनाएँ घटित हो सकती है जो अप्रिय हों  फिर भी यह माह आर्थिक मामलों में कुछ बेहतर परिणाम देने वाला होगा ।आपके रास्तों में लम्बे समय से आ रही रुकावटें दूर होंगी । संतान से सुख की अनुभूति होगी और मन प्रसन्न रहेगा । नजदीकी यात्रायें लाभकारी होंगी ।अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से सावधान रहें ।विरोधी पक्ष कार्य में ढिलाई का आरोप लगा सकते हैं। स्थानीय यात्रा में सावधानी रखें।
भाग्यशाली अंक 5, भाग्यशाली रंग हरा।
गाय को हरा चारा व बाजरा खिलाएं।

कन्या :  इस अप्रेल माह कुछ अनावश्यक और अनचाहे खर्चे उत्पन्न हो सकते हैं , विशेष कर बच्चों के कारण आर्थिक तनाव महसूस करेंगे । शत्रु पक्ष इस समय षड्यंत्र कर सकता है अतः गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें । कुछ करीबी लोग आपकी तरक्की में बाधा डाल सकते हैं या उन्हें आपकी तरक्की नागवार लगेगी  परन्तु इस तरह की समस्याओं से आपको रुकना नहीं है बल्कि कड़ाई से निपटना है ।स्वाथ्य के प्रति भी सावधानी की सलाह दी जाती है ।प्रेम-संदर्भों में आनंददायक यात्रा की योजना बन सकती है। स्वास्थ्य कुछ सुस्त व नर्म हो सकता है। विरोधी कोई कानूनी पेच फंसा सकते हैं, सावधानी रखें।
भाग्यशाली अंक 7, भाग्यशाली रंग भूरा।


तुला: तुला राशि वालों के लिए यह अप्रेल महीना कुछ निराशा भरा नजर आ रहा है। विशेष कर करीबी रिश्तों के मामले में । अपनों के कारण आपका मन दुखी और निराश हो सकता है अतः आपको सलाह है कि किसी से भी अधिक उम्मीद ना करें । कुछ नए कार्य या जिम्मेदारियां मिल सकती है परन्तु आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि क्या आप उन्हें निभा पाएंगे ? जल्दबाजी में कोई फैसला ना लें और संभल कर चलें । पत्नी व बच्चों के मतभेदों का अंत होगा। पूंजी निवेश में लाभ के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में कुछ जटिलताएं हो सकती हैं। किसी यात्रा से पहले उसकी पूर्ण योजना बना लें।
भाग्यशाली अंक 4, भाग्यशाली रंग आसमानी।
गरीब कन्या की शादी में सोने-चांदी के गहने व कपड़ों का दान दें।

वृश्चिक : जीतनी चादर हो उतना ही पैर फ़ैलाने का प्रयास करें ।अत्यधिक उत्साह में किसी बड़ी समस्या में ना पद जाएँ इस बात का ध्यान इस माह आपको रखना आवश्यक है । आपके लिए हुए फैसले आने वाले समय में आपको आर्थिक समस्याओं से रूबरू करा सकते हैं । स्वास्थ्य के मामले में भी सतर्क रहें और प्रयास करें की आपसी रिश्ते बने रहे और परिवार में मतभेद ना हो।पूंजी निवेश व धन मामलों में उतार-चढ़ाव की आशंका रहेगी। प्रतियोगी व क्रीड़ा क्षेत्रों में कुछ रुकावट के बाद सफलता मिलेगी। किसी निकट रिश्ते को लेकर सेहत की चिंताएं हो सकती हैं।
भाग्यशाली अंक 1 और 8, भाग्यशाली रंग पीला।

धनु:  धनु राशि के जातकों के लिए अप्रेल का यह महिना कुछ प्रारम्भिक परेशानियों के बावजूद सामान्य रहेगा । संतान पक्ष से कुछ चिंता उत्पन्न हो सकती है विशेष कर उसकी सेहत और शिक्षा से सम्बंधित अतः इस मामले में विशेष सावधानी बरतें । विरोधी हावी हो सकते हैं अतः सावधानी अपेक्षित है । संपत्ति से जुड़े विवाद के समाप्त होने की संभावना बन रही है । आर्थिक फैसलों में सावधानी बरतें । कोई करीबी धोखा दे सकता है । धर्म कार्यों की बेला दस्तक देगी। मकान व दुकान खरीदते वक्त कहीं चूक होने की आशंका है, कानूनी पहलुओं को जांच व परख लें। विरोधी पक्ष नाम खराब करने की साजिश रच सकते हैं। सावधानी अपेक्षित रहेगा।
भाग्यशाली अंक 6, भाग्यशाली रंग भूरा।
गाय को हरा चारा व भीगा हुआ बाजरा खिलाएं।


मकर :  आपकी भावनाएं आपको मुसीबत में डाल सकती है । अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती अतः अत्यधिक भावना में बहकर कोई फैसला ना लें । मन प्रसन्न रहेगा और  अत्यधिक उर्जावान रहेंगे परन्तु आपकी अच्छाई का लोग गलत फायदा लेने का प्रयास करेंगे अतः कोई बड़ा फैसला लेते हुए अपने करीबी से सलाह – मशविरा करे लें ।प्रेम-संबधों में तनाव व तीखी प्रतिक्रिया की आशंका है। मकान व दुकान खरीदते समय उसकी वैधता को जांच लें अन्यथा कोई गुप्त नीति से मेहनत की कमाई हड़प सकता है।
भाग्यशाली अंक 1 ओर 5, भाग्यशाली रंग आसमानी।

कुम्भ : यह माह आपके मान – सम्मान में वृद्धि करने वाला हैं अतः ईश्वर का नाम लेकर आगे बढे । सामाजिक और राजनैतिक क्षेत्र में कार्य करने वालों को बहुत सफलता मिलेगी । इस माह अपने कार्यों से आप अपने अधिकारीयों या उच्चस्थ लोगों को प्रसन्न करने में सफल होंगे ।आर्थिक मामलों में भी अच्छी सफलता का योग बना हुआ है । पारिवारिक सुख – सुविधाओं में वृद्धि होगी । दूर की यात्राओं को अभी ना करना श्रेयस्कर रहेगा ।कार्य व व्यवसाय को बढ़ाने में कुछ रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। धैर्य व साहस के साथ आगे बढ़ें। यह समय सेहत को संवारने व क्रोध से बचने का है।
भाग्यशाली अंक 2, भाग्यशाली रंग पीला

मीन:  परिवार के संग यात्रा का योग बन रहा है और प्रसन्नता भी मिलेगी ।आर्थिक मामलों में कुछ परेशानी का अनुभव रहेगा । नए अनुबंध में हाथ डालने से पहले अपनी क्षमताओं और संसाधनों को जाँच – परख लें । यह समय कुछ उतार चढाव भरा हो सकता है यह माह आपके लिए अतः संयमित होकर आगे बढ़ें । स्वास्थ्य अनुकूल रहेगा परन्तु जीवन साथी के स्वाथ्य और मूड का ध्यान रखें । लेन-देन के विवाद गहरा सकते हैं, संबंधित पहलुओं का ध्यान रखें। विरोध पक्ष भू-जायदाद में अतिक्रणम बढ़ा सकते हैं।
भाग्यशाली अंक 5, भाग्यशाली रंग चमेली।
गाय को हरा चारा खिलाएं।

ज्योतिषाचार्य पण्डित दयानन्द शास्त्री एवम उनके साथी वेदाचार्यों द्वारा पाठकों/दर्शकों हेतु शुद्ध, सिद्ध एवम संस्कारित 5 मुखी रूद्राक्ष का (111 का-संख्या) निःशुल्क वितरण किया जाएगा। निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। इन्हें निःशुल्क प्राप्त करने हेतु पंडित दयानन्द शास्त्री के निम्न पते पर पर्याप्त डाक टिकट लगा और स्वयं का पता लिखा लिफाफा भिजवाने की व्यवस्था करें। जो लोग कोरियर या स्पीड पोस्ट से मंगवाना चाहते वे पेकिंग चार्ज एवम कोरियर/स्पीड पोस्ट से इन शुद्ध, सिद्ध एवम संस्कारित रुद्राक्ष प्राप्ति हेतु 150/-Paytm (नम्बर 9039390067 – वाट्सएप पर) करके सूचित करें। - vastushastri08@gmail.com, FOR ASTROLOGY www.expertpanditji.com , FOR JOB www.uniqueinstitutes.org

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post